झारखण्ड मदरसा आलिम -फाजिल की परीक्षा 2019

jac madarsa examination 2019

JAC Alim Fazil Exam 2019 :  झारखण्ड मदरसा आलिम -फ़ाज़िल परीक्षा  2019 झारखण्ड एकेडमिक कॉउन्सिल (Jharkhand Acedmic Council) जैक  ही लेगी। झारखंड बोर्ड मदरसा के वर्ग वास्तानिआ से फ़ाज़िल के लिए अप्रैल-मई 2019 में परीक्षा का आयोजन करेगा। मदरसा परीक्षा 2019 के लिए सभी वर्ग के विद्यार्थी को ऑनलाइन पंजीयन करना होगा। झारखडं बोर्ड ऑनलाइन पंजीयन के लिए ऑफिसियल वेबसाइट पर नोटिस जारी करेगा। झारखण्ड राज्य सरकार के प्रस्ताव को 14 दिसंबर  झारखण्ड एकेडमिक कॉउन्सिल परीक्षा समिति की बैठक स्वीकीर्ति दी गयी। परीक्षा  को  लेकर झारखण्ड एकेडमिक कॉउन्सिल द्वारा प्रक्रिया शुरू जाएगी।

आलिम -फ़ाज़िल स्नातक व स्नाकोत्तर स्तर की परीक्षा है। मदरसा बोर्ड सभी आलिम-फ़ाज़िल विद्यार्थी का परीक्षा का समय-सारिणी, ऑनलाइन पंजीयन भरने और जमा करने, ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म, इत्यादि का नोटिस वेबसाइट – www.jac.jharkhand.gov.in/jac/ पर प्रकाशित किया जायेगा।

वर्ष 2018 के बाद अब 2019 में भी जैक ही आलिम -फ़ाज़िल की परीक्षा लेगा

झारखण्ड बोर्ड मदरसा परीक्षा 2019

झारखण्ड बोर्ड मदरसा परीक्षा 2019 का आयोजन अप्रैल-मई के महीने में करेगा। बोर्ड वास्तानिआ, फौकानिआ, मौलवी, आलिम, आलिम (H) & फ़ाज़िल वर्ग के लिए वार्षिक परीक्षा का आयोजन करेगा। मदरसा परीक्षा 2019 का परीक्षा फॉर्म, ऑनलाइन पंजीयन, समय-सारिणी, एडमिट कार्ड, प्रायोगिक परीक्षा का नोटिफिकेशन ऑनलाइन ऑफिसियल वेबसाइट पर जल्द ही प्रकाशित किया जायेगा।

वर्ग वास्तानिआ से फ़ाज़िल तक के विद्यार्थी को पहले ऑनलाइन पंजीयन कराना होगा। ऑनलाइन पंजीयन प्रपत्र जल्द ही ऑफिसियल वेबसाइट – www.jac.jharkhand.gov.in/jac/ पर उपलब्ध करा दिया जायेगा। फिर छात्र / छात्रा का ऑनलाइन परीक्षा प्रपत्र भरा जायेगा।

झारखण्ड बोर्ड मदरसा परीक्षा 2019 कार्यक्रम

परीक्षा का आयोजन परीक्षा की तिथि
झारखण्ड मदरसा परीक्षा 2019 का नोटिफिकेशन
ऑनलाइन पंजीयन प्रपत्र भरने का शुरआत तिथि
ऑनलाइन पंजीयन प्रपत्र भरने का अंतिम तिथि
पंजीयन स्लिप डाउनलोड करने का तिथि
ऑनलाइन परीक्षा प्रपत्र भरने का शुरुआत तिथि
ऑनलाइन परीक्षा प्रपत्र भरने का अंतिम तिथि
झारखण्ड बोर्ड मदरसा परीक्षा 2019 का तिथि

झारखण्ड बोर्ड मरदसा परीक्षा 2019 ऑनलाइन पंजीयन

मदरसा के प्रधान मौलवी को वर्ग वास्तानिआ से फ़ाज़िल तक के विद्यार्थी का ऑनलाइन पंजीयन करने का अधिकार है। विद्यार्थी पहले ऑनलाइन पंजीयन प्रपत्र डाउनलोड करना होगा फिर उसे भर के अपने मदरसा के प्रधान मौलवी को पंजीयन शुल्क के साथ पंजीयन प्रपत्र और अन्य महत्वपूर्ण दस्तावेज के साथ जमा करे।

छात्र / छात्रा जब पंजीयन प्रपत्र जमा करेगें तब मदरसा प्रधान उस प्रपत्र को नामांकन रजिस्टर से मिलान कर ऑनलाइन भरेंगे। ऑनलाइन भरने के लिए मदरसा प्रधान को यूजर आईडी और पासवर्ड पहले से जो उपलब्ध होगा, उसी को उपयोग करके पंजीयन प्रपत्र भरना होगा।

प्रधान परीक्षक को मूल्यांकन पैटर्न  बारे में जानकारी दी जाएगी। वर्ष 2019 से मूल्यांकन में स्टेपवाइज मार्किग की प्रक्रिया का कराई से पालन किया जायेगा। बैठक की अध्यक्षता झारखण्ड एकेडमिक कॉउन्सिल के अध्यक्ष डॉ अरविंद प्रसाद सिंह ने की। 

Leave a Comment